उत्तराखंड में प्राकृतिक साहसिक यात्रा की अनोखी यात्रा

उत्तराखण्ड प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ ही यहाँ साहसिक पर्यटन खेलों के भी आयोजन किया जाता रहा है। उत्तराखण्ड तीर्थ स्थलों के कारण विश्व में अपनी एक प्रख्याति के रूप में जाना जाता है, लेकिन प्राकृतिक संसाधनों के लिए भी प्रसिद्ध है। साहसिक खेलों में राफ्टिंग, स्कीइंग, ट्रेकिंग-पैदल यात्रा, रॉक क्लाइंबिंग, पैराग्लाइडिंग व हेंग ग्लाइडिंग, रज्जुमार्ग तथा वन विचरण इत्यादि हैं।

राफ्टिंग
रिवर राफ्टिंग के लिए उत्तराखण्ड में ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगा नदी के तट पर कौड़ियाला, शिवपुरी है। इन स्थानों पर राफ्टिंग के लिए अनेक संस्थानों के तहत राफ्टिंग प्रशिक्षण, सुरक्षा के लिए अनेक सुविधाओं का शिविर तथा रहने के लिए अनेक होटल भी मौजूद हैं।  यह स्थान प्राचीन समय से ही जलक्रीड़ाओं के लिए प्रसिद्ध रहा है। देहरादून से लगभग 50 किमी0 की दूर पर स्थित राफ्टिंग के लिए अनेक शिविरों द्वारा इस आयोजन को बरसात से पहले शुरू किया जाता है। पर्यटन दृष्टि से यहाँ अनेकों यात्रियों की भीड़ हर समय देखि जा सकती है। 


स्कीइंग
साहसिक पर्यटन की दृष्टि से स्कीइंग बहुत ही लोकप्रिय रहा है। इस खेल का आयोजन चमोली जिले के अंतर्गत जोशीमठ के निकट स्थित औली को स्कीइंग तथा शीतकालीन खेलों के लिए प्रमुख रूप से विकसित किया गया है। यहाँ वर्ष के अंत तक लगभग पहाड़ों पर बर्फ देखी जा सकती है। औली में 600 मीटर वाली केबलकार एशिया में सबसे लंबी है। औली देहरादून से लगभग 290 किमी0 की दूरी पर स्थित है। 

ट्रेकिंग व पैदल यात्रा
पर्वतीय क्षेत्रों में भ्रमण करने व प्रकृति का आनंद लेने हेतु उत्तराखण्ड भी अपने आप में एक अलग ही पहचान रखने वाला राज्य है। इस यात्रा के लिए सबसे पहले साहस, अनुभव, प्रशिक्षण, धैर्य, क्षमता की अतिआवश्यकता होती है। उत्तराखण्ड में गढ़वाल-कुमाऊँ मण्डल विकास निगम अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में राष्ट्रीय पर्वतारोहण संस्थान (एनआईएम) के सहयोग से अनुभवी मार्गदर्शक व अन्य सुविधाएं प्रदान करते हैं। प्रदेश में 100 से अधिक ऐसे पर्वत शिखर हैं जो 6000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित हैं। गढ़वाल मण्डल विकास निगम ऋषिकेश में मुनिकिरेती में माउंटेनियरिंग तथा ट्रेकिंग डिवीजन में सारे उपकरण उपलब्ध हैं। प्रदेश के कुछ ट्रेकिंग मार्ग इस प्रकार हैं:

गढ़वाल मण्डल
पंचकेदार, 14 दिन, ग्रीष्मऋतु, केदारनाथ-बासुकिताल 6 दिन ग्रीष्मऋतु, यमुनोत्री-डोडीताल 8 दिन ग्रीष्मऋतु, गंगोत्री-नंदवन-तपोवन 8 दिन ग्रीष्मऋतु, कालिंदीखाल 12 दिन जुलाई-अगस्त (उच्च अक्षांश ट्रेक अनुभव व अनुमति आवश्यक), फूलों की घाटी 8 दिन जुलाई-अगस्त, खतलिंग-सहस्त्रताल 14 दिन अगस्त-सितंबर, हरकी दून 9 दिन ग्रीष्मऋतु, रूपकुंड (नन्दा राजजात मार्ग) 10 दिन ग्रीष्मऋतु, उत्तरकाशी-लाटा-बुढ़ाकेदार-पनवाली-केदारनाथ 12 दिन ग्रीष्मऋतु, कलसी-लाखामंडल 7 दिन वर्षभर, कुंवारीपास 9 दिन ग्रीष्मऋतु, ऋषिकेश-पौड़ी-बिनसर 7 दिन वर्षभर, मसूरी नागटिब्बा 6 दिन वर्षभर, ऋषिकेश-औली-कुंवारीपास-तपोवन 7 दिन ग्रीष्मऋतु, गंगोत्री-केदारनाथ 5 दिन ग्रीष्मऋतु, थराली-घाट 2 दिन ग्रीष्मऋतु, माणा-सतीपंथ 4 दिन ग्रीष्मऋतु, उखीमथ-दवरियाताल 2 दिन ग्रीष्मऋतु।

कुमाऊँ मण्डल
पिथौरागढ़-पार्वतीलेक-चोपता-कैलाश-सिनलापास, पिथौरागढ़-सुंदरढुंगा ग्लेशियर, बागेश्वर -सुंदरढुंगा ग्लेशियर, बागेश्वर-पिंडारी ग्लेशियर, बागेश्वर-कफ़नी ग्लेशियर, अल्मोड़ा-चितई-जागनाथ।


रॉक क्लाइंबिंग
पहाड़ी व दुर्गम स्थानों के साथ चढ़ने के लिए प्रसिद्ध है। इसके लिए चमोली जनपद में थराली व तपोवन तथा टिहरी जनपद में कौड़ियाला प्रमुख स्थल है। इस अभियान के लिए भी प्रशिक्षण, साहस, धैर्य व अनुभव की भी आवश्यकता होती है। उत्तरकाशी में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान द्वारा इसके लिए सभी सुविधाएं व प्रशिक्षण देता है।



पैराग्लाइडिंग व हेंग ग्लाइडिंग
इस रोमांचकारी खेल में हवा में उड़ते हुए विचरण करने से है। इसके लिए होने वाले एयरो फाइल डैन, हैंग्लाइडिंग के डेनो से दस गुना हल्के होते हैं। इसी कारण पैराग्लाइडिंग अब लोकप्रिय होने लगा है। उत्तराखण्ड में भी पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से इस साहसिक खेल का आयोजन किया जाने लगा है।




रज्जुमार्ग
उत्तराखण्ड पर्यटन दृष्टि से काफी हद तक अपने आप में एक प्रतीक है। इसी के मद्यनजर पर्यटन परिषद ने पर्वत श्रेणियों के साथ-साथ गहरी घाटियों से कई सौ मीटर ऊपर वायुमार्ग में विचरण करने हेतु एशिया के सबसे लंबे व सिंधुतल से 2500-3250 मीटर की ऊंचाई पर जोशीमठ-औली रज्जुमार्ग का निर्माण पर्यटन को विकसित करने के लिए किया गया। 3.9 किमी0 लंबा तथा 4.15 किमी0 के ट्रेक-मार्ग वाला यह रज्जु मार्ग 10 स्टील टावर्स, रिमोट कंट्रोल युक्त आधी आधुनिक से परिपूर्ण है।