पंचकेदार

"उत्तराखंड में पंचबदरी के अलावा पंचकेदारों में केदारनाथ, मदमहेश्वर, तुंगनाथ, कलपेश्वर व रुद्रानाथ इत्यादि हैं। इन पंचकेदारों के सम्बन्ध केदारनाथ शिव के पृष्ठ भाग की, मदमहेश्वर में नाभि की, तुंगनाथ में भुजाओं की, कलपेश्वर में भुजाओं की और रुद्रनाथ में मुख की पुजा अर्चना की जाती है।"




केदारनाथ:
केदारनाथ 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। बाबा केदारनाथ रुद्रप्रयाग जनपद मन्दाकिनी नदी की किनारे 3581 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। केदारनाथ में पवित्र कुंडों के अलावा ग्रेनाइट शिलाखंडों से निर्मित विशाल मंदिर है साथ ही मंदिर के बाहर 66 फीट ऊंचे चबूतरे में नंदी की विशाल मूर्ति है।

मदमहेश्वर:
मदमहेश्वर धाम रुद्रप्रयाग में चौखंभा शिखर तलहटी 3298 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर का स्वरूप भी केदारनाथ मंदिर की भांति छत्र-शैली आकृति के समान है। रुद्रप्रयाग से गुप्तकाशी में करीब 32 किमी0 की दूरी पर स्थित है।

कलपेश्वर:
चमोली जिले के अंतर्गत उर्गम गाँव  में 2134 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहाँ भगवान शिव की जटाओं की पुजा अर्चना की जाती है। 

रुद्रप्रयाग:
चमोली जनपद में स्थित चारों ओर बर्फीली पर्वत शृंखलाओं व हरी बुग्याल से घिरा हुआ है। रुद्रनाथ मंदिर 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मंदिर में रौद्ररूप की पुजा की जाती है।

तुंगनाथ:
तुंगनाथ मंदिर रुद्रप्रयाग मंदिर में 3750 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर की नींव 36 फीट ऊंचे व तराशे गए पत्थरों से निर्मित किया गया है। तुंगनाथ मंदिर तक पहुँचने के लिए चोपता चट्टी से 3000 मीटर की ऊंचाई व तीन किमी0 की दूरी पैदल ही तय करनी पड़ती है।